आज हम परिवर्तन, नवाचार और अपनाने के बारे में बात कर रहे हैं।

color tv came out in Italy in 1970s

जब 1970 के दशक में इटली में रंगीन टीवी सामने आया, तो स्थानीय अधिकारियों ने अधिकांश टीवी को यह दावा करते हुए रद्द कर दिया कि उन्होंने पर्याप्त परीक्षण नहीं किया और वे देखने वालों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। शायद वे सही थे, शायद नहीं। मुद्दा यह है कि यह एक विघटनकारी तकनीक थी जिसे सरकार ने विनियमित करने की कोशिश की क्योंकि वे इसे नहीं समझते थे।

एक और उदाहरण इंटरनेट है।

पहले एक “पासिंग सनक” माना जाता था, फिर पूरे शब्द में स्मार्टफोन या लैपटॉप के साथ सभी द्वारा व्यापक रूप से अपनाया गया।

मुझे याद है कि डेविड लेटरमैन शो पर एक साक्षात्कार में बिल गेट्स का मजाक उड़ाया गया था क्योंकि वह बता रहे थे कि इंटरनेट क्या है और यह दुनिया को कैसे बदलने वाला है।

बिल: “[इंटरनेट] एक ऐसा स्थान बनता जा रहा है जहां लोग सूचना प्रकाशित कर सकते हैं […], इलेक्ट्रॉनिक ईमेल भेज रहे हैं…”

साक्षात्कारकर्ता: “कुछ महीने पहले एक बड़ी सफलता की घोषणा हुई थी कि इंटरनेट पर […] वे एक बेसबॉल खेल का प्रसारण करने जा रहे थे […] “…..

बिल: “आप जब चाहें इसे सुन सकते हैं”

साक्षात्कारकर्ता: “क्या टेप रिकॉर्डर घंटी बजाते हैं???”

… इत्यादि। यह देखना वाकई दर्दनाक था, लेकिन बिल हंस रहा था। उसके साथ नहीं, बल्कि उसके साथ।

आप जानते हैं कि मैं इसके साथ कहां जा रहा हूं, लेकिन मैं इसे स्पष्ट करना चाहता हूं।

मेरा नम्रता से मानना ​​है कि जब भी बड़े इनोवेशन शामिल होते हैं तो लोग डर जाते हैं।

लोग यथास्थिति का बचाव करने की कोशिश करेंगे क्योंकि “परिवर्तन” लोगों को डराता है। नौकरी बदलना, घर बदलना, पार्टनर बदलना (एलओएल) एक डरावना एहसास है क्योंकि हमें सुरक्षा की तलाश और अपने आराम क्षेत्र में रहने के लिए प्रोग्राम किया गया है।

यदि हमारे पूर्वजों को भोजन के बहुत सारे स्रोतों के साथ एक अच्छी गुफा मिली, तो उन्हें “अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने” और अपने अगले भोजन को सुरक्षित करने के लिए कुछ शेरों से लड़ने की आवश्यकता नहीं थी।

परिवर्तन डरावना है और इस तकनीक को समझना कठिन है। कुछ लोग इसे समझने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह सच में नरक की तरह कठिन है। मैं इस स्पेस में कई सालों से हूं और मैं अब भी हर रोज नई चीजें सीख रहा हूं।

नई आम सहमति तंत्र, विभिन्न प्रकार के ब्लॉकचेन, सत्यापनकर्ता, प्रतिनिधि, खनिक, दर, प्रोत्साहन, दैवज्ञ आदि हैं। जितना अधिक आप सीखते हैं उतना ही आप सीखना चाहते हैं और जितना अधिक आप महसूस करते हैं कि सीखने के लिए और भी कुछ है।

कहने का तात्पर्य यह है कि अधिकांश लोग इसे केवल इसलिए मिटा देंगे क्योंकि वे इसे समझने के लिए मस्तिष्क की शक्ति का उपयोग नहीं करना चाहते हैं।

मुझे इसे सीधे करने दें: यह पूरी तरह से ठीक है कि मैं इसे सीखना नहीं चाहता। मुझे नहीं पता कि ईमेल कैसे काम करते हैं और फिर भी मैं उनका हर रोज इस्तेमाल करता हूं।

मुझे नहीं पता कि इंटरनेट वास्तव में कैसे काम करता है और फिर भी, मैं इसे हर रोज इस्तेमाल करता हूं।

फोन कॉल, टेक्स्ट मैसेज, टीवी आदि के साथ भी।

उस ने कहा, एक नई तकनीक के अभ्यस्त होने में समय लगता है और इसीलिए लोग घबरा रहे हैं।

अधिकांश लोग इसे केवल इसलिए मिटा देंगे क्योंकि उन्हें वह पसंद नहीं है जो उन्हें समझ में नहीं आता है, जब तक कि उन्हें यह एहसास नहीं हो जाता है कि वे वास्तव में इसके पीछे क्या है, यह जाने बिना तकनीक का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

मुझे विश्वास है कि हम अभी भी जल्दी हैं। आज के समय में औसत उपयोगकर्ता के लिए वॉलेट सेटअप करना, बीज वाक्यांश लिखना, विकेंद्रीकृत वित्त प्रोटोकॉल में संलग्न होना, $AAVE , Uniswap, Pancakeswap, Curve, फिर सही स्टेकिंग प्रदाता ढूंढना, फिर वॉलेट आदि के बीच टोकन भेजना बहुत कठिन है।

जैसा कि अभी है, यह अरबों लोगों को आकर्षित करने के लिए तैयार नहीं है, और यह एक अच्छी बात है। यह अच्छी बात है क्योंकि एक बार जब कंपनियां ग्राहक केंद्रितता और अनुभव पर ध्यान देना शुरू कर देंगी, तो हर कोई इसका हिस्सा बनना चाहेगा।

नई कंपनियां ब्लॉकचेन पर पैदा होंगी, नई सेवाएं प्रदान की जाएंगी। Web3 सभी बड़े निगमों से उपयोगकर्ताओं को शक्ति स्थानांतरित करने के बारे में है और यह ठीक हमारी आंखों के सामने हो रहा है।

$BTC और $ETH एक साल के निवेश नहीं हैं। जैसा कि हम जानते हैं ये प्रौद्योगिकियां दुनिया को बदल देंगी और उन्हें उन्हीं लोगों से प्रतिरोध मिलेगा जो एक मुद्रास्फीति आधारित कानूनी दुनिया से सबसे अधिक लाभान्वित होते हैं।

मैं अगले दशक के लिए और संभवतः उससे आगे भी उपरोक्त क्रिप्टो में व्यापार और निवेश करने के लिए तैयार हूं।

यह सब कहा जा रहा है, हर क्रिप्टो समान नहीं है, ठीक उसी तरह जैसे हर स्टॉक एक जैसा नहीं होता है।

बीटीसी की तुलना टर्टलकॉइन से करना $TSLA (टेस्ला मोटर्स, इंक.) (टेस्ला मोटर्स, इंक.) की तुलना थेरानोस से करने जैसा है। और एक कारण है कि थेरानोस के पास टिकर क्यों नहीं है।

Bitcoin cryptocurrency – Bitcoin BTC Sticker

Bitcoin cryptocurrency - Bitcoin BTC Sticker Sticker
Bitcoin cryptocurrency – Bitcoin BTC Sticker
फिट 3-लेयर, डैड हैट, डेस्क मैट, किड्स मास्क, मैग्नेट, बेसबॉल कैप, माउस पैड, डॉग मैट, पेट बंदना, पेट ब्लैंकेट, कैट मैट, एक्टिव टी-शर्ट, बेसबॉल स्लीव टी-शर्ट, क्लासिक टी-शर्ट , ग्राफिक टी-शर्ट, लाइटवेट हुडी, लाइटवेट स्वेटशर्ट, लंबी आस्तीन वाली टी-शर्ट, लंबी टी-शर्ट, प्रीमियम टी-शर्ट, पुलओवर हुडी, स्वेटर स्वेटशर्ट, रेसरबैक टैंक टॉप, बिना आस्तीन का टॉप, आवश्यक टी-शर्ट, टैंक टॉप, ट्राई -ब्लेंड टी-शर्ट, वी-नेक टी-शर्ट, ज़िप्ड हुडी, ए-लाइन ड्रेस, शिफॉन टॉप, फिटेड स्कूप टी-शर्ट, फिटेड टी-शर्ट, फिटेड वी-नेक टी-शर्ट, ग्राफिक टी-शर्ट ड्रेस, लेगिंग्स , मिनी स्कर्ट, प्रीमियम स्कूप टी-शर्ट, रिलैक्स्ड फिट टी-शर्ट, स्टिकर, ग्लॉसी स्टिकर, लैपटॉप स्किन, लैपटॉप स्लीव, ट्रांसपेरेंट स्टिकर, आईपैड स्किन, आईपैड स्नैप केस, आईफोन स्किन, आईफोन स्नैप केस, आईफोन सॉफ्ट केस, आईफोन टफ केस, आईफोन वॉलेट, सैमसंग गैलेक्सी स्किन, सैमसंग गैलेक्सी स्नैप केस, सैमसंग गैलेक्सी सॉफ्ट केस, सैमसंग गैलेक्सी टफ केस, आर्ट बोर्ड प्रिंट, आर्ट प्रिंट, कैनवास माउंटेड प्रिंट